26 January Speech For Every Indian

26 january,26 january image
26 january speech for every indian


गणतंत्र दिवस देश का एक राष्ट्रीय पर्व है जिसे प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन भारत गणतंत्र हुआ। 

और सन 1950 मे देश को संविधान प्राप्त हुआ था। गणतंत्र दिवस बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। देश के प्रमुख सरकारी और गैर सरकारी सभी कार्यालय में गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। 

नई दिल्ली में एक विशाल परेड प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है। इस परेड में सेना के सभी तीनों दल भाग लेते हैं। सेना के तीनों दल राष्ट्रपति को मार्च करते हुए सलामी देते हैं। 

इस कार्यक्रम में सभी राज्यों द्वारा रंग बिरंगी झांकियां प्रस्तुत की जाती है और जिस किसी की भी झांकियां सर्वश्रेष्ठ होती है उन्हें पुरस्कृत किया जाता है। 

यह कार्यक्रम देश के सभी न्यूज़ चैनलों द्वारा लाइव प्रसारित किया जाता है। जिससे कि आप नई दिल्ली में प्रसारित हो रहे गणतंत्र दिवस कार्यक्रम टेलीविजन पर घर बैठे हि देख सकते हैं। 

गणतंत्र दिवस का यह कार्यक्रम देश के सभी राज्यों की राजधानियों में मनाया जाता है। स्कूल और कॉलेज में यह कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। 

बच्चे गणतंत्र दिवस के इस शुभ अवसर पर स्कूल और कॉलेज में हो रहे कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं। कोई गणतंत्र दिवस पर भाषण देता है तो कोई नित्य कला से अपने मन के भाव प्रकट कर सभी के दिलों में छा जाता है।

गणतंत्र दिवस हम सभी देशवासियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। हमें इस दिन की महत्व को पहचानना चाहिए। प्रजातांत्रिक गणतंत्र देश भारत 26 जनवरी 1950 ईस्वी मे बना था। 

भारत एक प्रजातांत्रिक गणतंत्र देश हैं। जहां लोग अपनी स्वेच्छा से अपने मत का प्रयोग कर मनपसंद नेता को चुन सकते हैं।

Comments